Friday, April 1, 2011

विश्वकप के लिए 45 करोड़ की छूट

WD
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को राहत देते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इन दिनों चल रहे विश्वकप से होने वाली आमदनी में कर में करीब 45 करोड़ रुपए की छूट देने की आज मंजूरी दे दी।

यह फैसला प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया। बैठक में कृषि मंत्री शरद पवार भी मौजूद थे, जो आईसीसी के अध्यक्ष हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि इस विश्वकप-2011 में कर में छूट आईसीसी की सहायक इकाइयों को उनकी उसी आमदनी के लिए मिलेगी, जिनमें अनुबंधों के तहत कर देयता बनती है।

उन्होंने कहा कि इसमें छूट की लगभग 45 करोड़ रुपए की राशि बनती है। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार आईसीसी को इस विश्वकप से कुल 1,476 करोड़ रुपए की प्राप्ति होगी, जबकि इसके आयोजन का खर्च 571 करोड़ रुपए है। (भाषा)

-- समाचार
PIB
भारत और श्रीलंका के बीच शनिवार को यहाँ होने वाले क्रिकेट विश्व कप फाइनल से पहले आतंकी हमले की धमकियों के चलते शहर में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किये गये हैं जिससे वानखेड़े स्टेडियम किले में तब्दील हो गया है। मुंबई पुलिस के अलावा, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, महाराष्ट्र की एलीट फोर्स वन, रैपिड एक्शन फोर्स, राज्य की रिजर्व पुलिस बल और क्विक रेसपोंस टीम स्टेडियम का जायजा ले रही हैं, जिसमें...
शंघाई के बाद बीजिंग चीन का दूसरा शहर बन गया है जहाँ दंपतियों के लिए परिवार नियोजन नीति में थोड़ी ढील दी गई है। इससे ऐसा लगता है चीन एक बच्चे की तीन दशक पुरानी नीति को...
योग गुरू बाबा रामदेव ने कहा कि राजनीति में आने के बारे में वह जून के बाद फैसला करेंगे। बहरहाल, रामदेव ने कहा कि यदि कोई राजनीतिक मंच बनता है, तो भी वह कोई पद ग्रहण नहीं करेंगे।
FILE
हॉलीवुड अभिनेत्री लिंड्से लोहान पर ढाई हजार डॉलर कीमत का गले का हार चुराने के आरोप लगाने वाले आभूषण स्टोर ने उस क्लोज सर्किट फुटेज को ऑनलाइन कर दिया है, जिसमें लोहान को कथित रूप से चोरी करते दिखाया गया है। टीएमजेड ऑनलाइन के अनुसार कैलीफोर्निया के वेनिस स्थित आभूषणों के स्टोर कैमोफी एंड कंपनी ने उस ऑनलाइन फुटेज को एक बार देखने के लिए 2.99 डॉलर कीमत वसूल रहा है, जिसमें लोहान को कथित रूप से गले का हार...
• विश्वकप के लिए 45 करोड़ की छूट • घड़ियों और प्राचीन गहनों की नीलामी
• भारत की जनसंख्या 1 अरब 21 करोड़ • कॉमिक्स में जोली की जीवनी
• कीट्स के प्रेम पत्रों की हुई नीलामी • समुद्री पानी में विकिरण 4385 गुना हुआ
बाजार की बढ़त पर ब्रेक, सेंसेक्स में मामूली गिरावट
1 Apr 2011, 1555 hrs IST,आईएएनएस
मुंबई।। आठ दिनों की लगातर बढ़त के बाद नए वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक लाल निशान में बंद हुए। सुबह कारोबार की शुरुआत बाजार में मजबूती के साथ हुई लेकिन ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली से सेंसेक्स 24.83 अंक नीचे 19420.39 पर और निफ्टी 7.70 अंक गिरकर 5826.05 पर बंद हुआ। 

इससे पहले सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 17.89 अंक बढ़कर 19,463.11 पर खुला। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी 1.25 अंक बढ़कर 5,835 अंक पर खुला। शुरुआती कारोबार में बीएसई में कैपिटल गुड्स, बिजली और एफएमसीजी सेक्टर के सूचकांकों में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की गई, वहीं बैंकिंग और रियल्टी सूचकांकों में गिरावट का रुख रहा।

चेक के जरिए पेमेंट होगा महंगा
31 Mar 2011, 2038 hrs IST,भाषा  
नई दिल्ली।। चेक के जरिए भुगतान शुक्रवार से महंगा हो जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने चेक क्लियरेंस के लिए बैंकों को अधिक शुल्क लगाने की अनुमति दे दी है। खासकर अधिक धनराशि के या फिर दूसरे स्टेशनों के चेक पर बैंक अधिक शुल्क वसूल सकेंगे। 

भारतीय रिजर्व बैंक के सर्कुलर के अनुसार, बैंकों को एक लाख रुपये से अधिक राशि के चेक की स्पीड क्लियरिंग पर फीस तय करने का अधिकार होगा। यह सर्कुलर शुक्रवार से लागू हो रहा है। 

अभी बैंकों को एक लाख रुपये से अधिक के चेक की स्पीड क्लियरिंग पर 150 रुपये से अधिक फीस वसूलने का अधिकार नहीं है, जबकि एक लाख रुपये तक के चेक पर कोई फीस नहीं लगता है। हालांकि, नई व्यवस्था में भी एक लाख रुपये तक के चेक क्लियरेंस पर कोई फीस नहीं लगेगा। 

स्पीड क्लियरिंग का मतलब आउटस्टेशन चेकों का इलेक्ट्रॉनिक तरीके से क्लियरेंस करना है। इसमें चेक उसी शहर में रहता है, जहां उसे जारी किया गया है और उसे पाने वाले सेंटर यानी जहां चेक का भुगतान होना है, भेजने की जरूरत नहीं होती। 

लोकल क्लियरिंग पर भी चेक भुगतान करने वाला बैंक शुक्रवार से हर चेक पर 1.50 रुपये वसूल सकता है। अभी तक यह शुल्क एक रुपये प्रति चेक था। वहीं लोकल क्लियरिंग की ट्रंकेशन प्रणाली (इलेक्ट्रानिक तरीके से काम करने वाली) में चेक को स्कैन करके भेजा जाता है। इस पर अब बैंक प्रति चेक एक रुपये का सेवा शुल्क वसूल सकेंगे, जो अभी तक 50 पैसे प्रति चेक है।

मुख्य खबर

कितने समय के लिए लें होम लोन

1 Apr 2011, 1854 hrs ISTहोम लोन लेते समय जितनी अहम ब्याज दरें होती हैं, उतना ही अहम यह भी है कि होम लोन कितने समय के लिए लिया जा रहा है...

लोन लेने से पहले किस्त का अनुमान

1 Apr 2011, 1854 hrs ISTहोम लोन लेने पर हर महीने इसकी किस्त भी चुकानी होगी, यानी अपनी इनकम में से एक रकम हर महीने सेव करनी पड़ेगी। अच्छा हो कि लोन लेने से पहले...

मेंटिनेंस और सही मटीरियल से घर बनता है टिकाऊ

1 Apr 2011, 1853 hrs ISTघर की मजबूती पर सबसे ज्यादा काम जमीन पर अपना घर बनवाते समय किया जा सकता है। फिर भी जब हम फ्लैट में अफोर्डेबल की तलाश करते हैं, तो...

प्रॉपर्टी: लीज होल्ड या फ्री होल्ड

1 Apr 2011, 1852 hrs ISTरीयल एस्टेट में लीज होल्ड और फ्री होल्ड शब्द काफी अहम होते हैं। ये प्रॉपर्टी के टाइटिल से संबंधित होते हैं, यानी प्रॉपर्टी के मालिकाना...

प्रॉपर्टी पर अधिकार से पहले रजिस्ट्री

1 Apr 2011, 1851 hrs ISTप्रॉपर्टी की खरीदारी के बाद उस पर अपना दावा तभी मजबूत किया जा सकता है, जब उस डील से जुड़े कागजात कानूनन रजिस्टर्ड करा दिए जाएं
ब्रोकर की सलाह  बिज़नस न्यूज़
और >>  और >>
कमाएं बचाएं  शेयर मार्किट
और >>  और >>
टैक्स टिप्स  प्रॉपर्टी
और >>  और >>
मार्केट

बाज़ार के आंकड़े

 
ET Portfolio Wizard.ET Portfolio Wizard
बदलें
Rs.To 
बाज़ार की खबर इकनॉमिक टाइम्स पर
Poonam to bare all for WC
वर्ल्ड कप जीतने पर पूनम को न्यूड नहीं होने देगी शिवसेना, ऊपर क्लिक करें और पूरी खबर पढ़ें...
Harbhajan singh
वर्ल्ड कप के बाद हरभजन सिंह का बजेगा बैंड बाजा, नहीं समझे? तो ऊपर क्लिक कर खबर पढ़ें...
धोनी के सितारे बुलंदी पर: दारूवाला। विडियो देखने के लिए ऊपर क्लिक करें...
Victoria's swim collection launch
ये हैं विक्टोरिया सीक्रेट की एंजल्स, जो पेश कर रही हैं स्विम कलेक्शन। ऊपर क्लिक करें और देखें...
India's captain Mahendra Singh Dhoni
धोनी के 5 गुर, जिसकी वजह से वह अन्य कप्तानों पर भारी पड़ते हैं, जानने के लिए ऊपर क्लिक करें
SRK's Cricket bash @ Mannat
शाहरुख खान के घर क्रिकेट पार्टी में कौन-कौन से सितारे पहुंचे, देखने के लिए ऊपर क्लिक करें...
वर्ल्ड कप फाइनल के लिए टीम इंडिया को गुडलक। विडियो देखने के लिए ऊपर क्लिक करें...
Celebs @ Salman's cricket bash
शाहरुख ही नहीं, सलमान ने भी रखी क्रिकेट पार्टी। कौन-कौन पहुंचे, देखने के लिए क्लिक करें...
SONIA GANDHI
सोनिया गांधी को कभी इतना खुश देखा है? देखें भारत-पाक मैच में सोनिया का एक अलग ही रूप।
Cricket-Celebration.jpg
भारत की जीत का देशभर में कैसे मना जश्न, देखने के लिए तस्वीर पर क्लिक करें...
स्पेशल स्टोरी
जब खून की जरूरत हो...
जब खून की जरूरत हो...
खून चढ़ाने के वक्त इन बातों का रखें ध्यान...
फोटो धमाल
जब तक संभलतीं जब तक संभलतीं
तब तक तो बीच पर यह घटना घट गई और...
और >>
जोश-ए-जवानी
घूंघट उठा रही हूं मैं... घूंघट उठा रही हूं मैं... 
महिलाएं अब खुलकर कर रही हैं सेक्स की डिमांड...
और >>
मूवी मस्ती
चुनिए फेवरिट Kiss!
चुनिए फेवरिट Kiss!
itimes poll पर वोट करिए और जिताइए...
मुस्कुराइए
तीन हफ्ते
तीन हफ्ते
पहले आपकी दुकान से यह घड़ी खरीद कर ले गया था...

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcom

Website counter

Census 2010

Followers

Blog Archive

Contributors