Monday, September 9, 2013

पीएफ डिपॉजिट पर 8.5 फीसदी इंटरेस्ट रेट!

पीएफ डिपॉजिट पर 8.5 फीसदी इंटरेस्ट रेट!


पीटीआई नई दिल्ली 
रिटायरमेंट फंड बॉडी एंप्लॉयी प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (ईपीएफओ) अपने पांच करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर के लिए फाइनेंशियल ईयर 2013-14 में प्रॉविडेंट फंड डिपॉजिट्स पर 8.5 फीसदी इंटरेस्ट रेट की घोषणा कर सकता है। पिछले फाइनेंशियल ईयर में भी ईपीएफओ ने प्रॉविडेंट फंड डिपॉजिट पर इतना ही ब्याज दिया था। सूत्रों के मुताबिक शुरुआती अनुमान से पता चला है कि 8.5 फीसदी की इंटरेस्ट रेट के हिसाब से पेमेंट करने पर ईपीएफओ को कोई डेफिसिट नहीं होगा और रिटायरमेंट फंड बॉडी के पास कुछ सरप्लस कैश भी बचा रह सकता है। 
सूत्र ने बताया, 'करेंट फाइनेंशियल ईयर के लिए पीएफ डिपॉजिट्स पर 8.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा।' सूत्र ने कहा है कि अगर इंटरेस्ट रेट को बढ़ाकर 8.75 फीसदी किया जाता है, तो ईपीएफओ को डेफिसिट होगा और किसी भी सूरत में यह फाइनेंस मिनिस्ट्री को स्वीकार्य नहीं होगा। रिटायरमेंट फंड बॉडी लेबर मिनिस्ट्री की अगुवाई वाली सबसे बड़ी डिसिजन मेकिंग संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) की 30 सितंबर को मीटिंग बुला सकता है। इसमें इंटरेस्ट रेट को मंजूरी मिल सकती है। 
मीटिंग के दौरान ट्रस्ट्रीज, ईपीएफओ के एडवाइजरी बोर्ड (फाइनेंस एंड इनवेस्टमेंट कमेटी) का दोबारा गठन करेंगे। यह बोर्ड ही सीबीटी को इंटरेस्ट रेट तय करने की सिफारिश करता है। इस साल जून में ईपीएफओ ने सीबीटी के पुनर्गठन के बाद एफआईसी जैसी ईपीएफओ की दूसरी सब-कमेटीज को भंग कर दिया गया था और अब इनके पुनर्गठन की जरूरत है। रूल्स के मुताबिक, ईपीएफओ को पहले यह प्रस्ताव एफआईसी के सामने रखना होगा। इसके बाद अंतिम फैसला लेने के लिए सीबीटी इस पर विचार करेगा। सीबीटी से मंजूरी मिलने के बाद इसकी सहमति के लिए इसे फाइनेंस मिनिस्ट्री के पास भेजा जाएगा। सूत्र ने बताया कि एफआईसी के पुनर्गठन के बाद इस फाइनेंशियल ईयर में इंटरेस्ट रेट की मंजूरी के लिए सीबीटी दिवाली से पहले मीटिंग करेगा। ईपीएफओ ने 2012-13 में सब्सक्राइबर्स को 8.5 फीसदी का इंटरेस्ट रेट दिया था। 2011-12 में यह 8.25 फीसदी था। 

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Welcom

Website counter

Census 2010

Followers

Blog Archive

Contributors